blog 2Bkaise 2Bbanaya 2Bjata 2Bhai

5 मिनट में Free ब्लॉग कैसे बनाया जाता है

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है? जब से इंटरनेट डाटा सस्ता हुआ है तब से हर कोई ऑनलाइन काम करना चाहता है किसी को ब्लॉगर बनाना है तो किसी को कंटेंट राइटर बनना है। ब्लॉग बनाने से आप अच्छा खासा घर बैठे 10 से 15 हाजर रूपए भी कमा सकते है और अपना नाम भी बना सकते है। चलिए दोस्तों जानते है की ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग बनाने से पहले जान लेते है की ब्लॉग क्या होता है ? ब्लॉग को ब्लॉग्गिंग भी कहते है और जो लोग ब्लॉग लिखते है उन्हें ब्लॉगर कहते है। ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर होता है वेबसाइट किसी कंपनी की सेवा को प्रदान करता है और ब्लॉग पर लोग अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में कंटेंट और अपने ज्ञान को लिखकर शेयर करते है। आपको किसी ऐसे फील्ड के बारे में जानकारी है जो आप लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो आप ब्लॉग बना के शेयर कर सकते है।

ब्लॉग कैसे और कहाँ से बनाये ?

अपना पर्सनल ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो चीज़ो की जरुरत पड़ेगी पहला है Dmain name और दूसरा है Hosting . वैसे ब्लॉग के लिए SSL सर्टिफिकेट की भी जरुरत पड़ती है लेकिन आप जब भी होस्टिंग लेते है किसी भी कंपनी से वहां पर आपको SSL सर्टिफिकेट Free मिल जाता है।

वैसे आप ब्लॉग पहली बार बनाने जा रहे है तो आप फ्री ब्लॉग सबसे पहले बनाये उसके बाद आप अपने ब्लॉग में पैसे लगाए फ्री ब्लॉग के लिए Google के Blogger के द्वारा ब्लॉग बना सकते है और कुछ पैसे खर्च करना चाहते है तो आपको WordPress के द्वारा भी आप ब्लॉग बना सकते है।

wordpress में आपको अपना ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के बहुत से टूल मिल जायेगे वही ब्लॉगर की बात करे तो आपको सिमित ही टूल मिलेंगे। ब्लॉग कैसे बनाया जाता है उससे पहले जान लेते है की Domain name और Hosting क्या होती है ?

Domain Name क्या है ?

Domain Name का मतलब होता है आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का url जैसे की आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है और उसको कोई नाम देंगे Ucwemedia.in यह एक Domain name है। एक तरह से देखा जाये तो यह डोमेन नाम आपके घर का पता होता है। आपकी वेबसाइट और ब्लॉग URL को Domain Name कहते है ?

Hosting क्या होता है ?

एक डोमेन नाम लेने के बाद आपको एक अच्छी होस्टिंग भी लेनी पड़ेगी। ब्लॉग का जो सारा डाटा होता है वह hosting में सुरछित होता है जैसे की अपने कोई व्यापार स्टार्ट किया है अब व्यापार स्टार्ट करने के लिए आपको जगह या गोडाऊन की जरुरत पड़ेगी जहा पर आप अपना सारा माल रखेंगे। होस्टिंग भी गोडाऊन की तरह की होती है जिसमे आपके वेबसाइट या ब्लॉग का डाटा सुरछित रहता है। ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए ?

अगर आपको ब्लॉग या कंटेंट लिखने की आदत नहीं है या आप कंटेंट नहीं लिखते है तो आप स्टार्टिंग में उस टॉपिक पर ब्लॉग बनाए जिस विषय में आपकी थोड़ी बहुत पकड़ है जैसे की आपको रेसिपी के बारे में जानकारी रखते है या टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानकारी रखते है तो उसी टॉपिक पर लिखे धीरे धीरे आप अपने ब्लॉग को किसी दूसरे टॉपिक पर भी लिखना स्टार्ट कर सकते है। जिससे की और भी विषय पर भी आपका ब्लॉग Google और Bing पर रैंक करे।

ब्लॉग बनाने में कितना पैसा लगता है ?

ब्लॉग आप फ्री भी बना सकते है और पैसे से भी बना सकते है। ब्लॉग बनाते समय आपको domain नाम भी खरीदना पड़ेगा और होस्टिंग भी अगर आप सस्ता डोमेन खरीदेंगे तो आपको 50 रूपए से लेकर 450 रूपए तक पड़ेगा और होस्टिंग लेंगे तो 40 रूपए महीना तक पड़ेगा मतलब आप 1200 रूपए तक आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते है

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

ब्लॉग को आप गूगल के ब्लॉगर पर भी बना सकते है और वर्डप्रेस पर भी बना सकते है पर आपको इस पोस्ट में ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना सिखायूँगा अगर आप ब्लॉग्गिं में नए है तो आपको गूगल के ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना चाहिए क्योकि ब्लॉगर का इंटरफ़ेस बहुत आसान होता है और आप बहुत आसानी से सेटअप कर सकते है इसमें आप costom domain भी लगा सकते है और फ्री डोमेन का भी इस्तेमाल कर सकते है

फ्री डोमेन में आपको blogspot लगा हुआ दिखाई देखा जैसे की mtechbaba.blogspot.com अगर आप costom डोमेन लगाते है तो blogspost हट जायेगा। वैसे आप blogspot के साथ भी ब्लॉग बना सकते है चलिए जानते है की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

फ्री ब्लॉग बनाने के टिप्स :-

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ? ब्लॉग बनाने के लिए जरुरी नहीं है की आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर हो आप अपना ब्लॉग mobile से भी बना सकते है और लिख भी सकते है। ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक Email Id का होना जरुरी होता है। अगर नहीं है तो बना ले।

Email Id बना लेने के बाद आप आप गूगल में सर्च करे mtechbaba.in अब ब्लॉगर का इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा।

  • अब Create Your Blog पर ओके करे।
  • उसके बाद Email Id और Password को डाले फिर next करे।
  • उसके बाद अपने ब्लॉग को कोई एक नाम दे जैसे की अगर आप अपना ब्लॉग रेसिपी पर बना रही है तो Recipe टाइप कर दे और नेक्स्ट next कर दे
  • ब्लॉग को Tital देने के बाद उसके कोई url लिखे आप आपने नाम से भी url बना सकते है जैसे की mtechbaba.in
  • उसके बाद अपना नाम लिखे और next कर दे। इसके बाद आपका ब्लॉग बन के तैयार हो गया है।

निष्कर्ष

आप सभी का Mobile Tech Baba पर स्वागत है मैंने आप को इस पोस्ट में ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ? ब्लॉग्गिं के बारे में बताया है। दोस्तों हर किसी अपने जीवन से सम्बंधित एक्सपीरियन्स और ज्ञान को लोगो के साथ शेयर करने के लिए ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए ताकि लोग आपके बताये हुए जानकरी से कुछ बला हो सके। पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *