VPN क्या है यह कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे है?

Vpn kya hai

आज के समय में जिस तरह लोग वीडियो कालिंग चैटिंग Downloading करते है उनके लिए VPN का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी होता है। अपनी privecy को Hide करने के लिए vpn बहुत जरुरी है। जब से भारत में इंटरनेट डाटा फ्री हुआ है तब से  इंटरनेट users की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है आजकल हर कोई ऑनलाइन रहना पसंद करता है। ऑनलाइन गेम खेलना ऑनलाइन पेमेंट करना और भी बहुत से कार्य लोग ऑनलाइन करने लगे है। ऐसे में आप के मोबाइल में VPN का होना बहुत जरुरी है। आज आप को इस पोस्ट में VPN के बारे में जानकारी दूंगा जो आप के बहुत काम आएगी।

VPN Kya Hai | Vpn क्या है?

VPN क्या है? VPN एक privet नेटवर्क होता है जिसके द्वारा आप अपने नेटवर्क की location को change या हटा सकते है। यह आप की Ip adress को चेंज कर देता है इससे आप अपने लोकल नेटवर्क की जगह किसी दूसरे देश के सर्वर से कनेक्ट हो जाते है। VPN का इस्तेमाल सबसे ज्यादा एजुकेशन इंस्टिट्यूट बड़ी बड़ी कंपनी सरकारी कंपनिया इस्तेमाल करती है।

Vpn का पूरा नाम है Vartual Privete Network, यह एक तरह टनल की तरह काम करता है। आप के और आप के network प्रोवाइडर के बीच में। Vpn के द्वारा आप किसी ब्लॉक कंटेंट को या ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से एस्सेस कर सकते है। यह आप के नेटवर्क को privet करता है, सीधे तौर कहा जाये Vpn  आप के ISP (Internet Sarvice Provider ) को बेवकूफ बना देता है।

VPN किस तरह से काम करता है?

VPN ISP (Internet Sarvice Provider) को बेवकूफ बनाने का एक माध्यम होता है। अब बात करते है की यह काम कैसे करता है। जैसे की आप के राज्य में किसी साइट को ब्लॉक कर दिया गया है तो आप नार्मल तरीके से उस साइट तक नहीं पहुँच सकते है अगर आप ने Vpn sarvice को अपने नेटवर्क पर activate किया हुआ है तो  आसानी से उस Sarver तक पहुंच सकते है

जब भी आप कोई भी साइट को सर्च करते है तो सबसे पहले request आप के ISP के पास पहुँचती है उसके बाद आप उस सर्वर तक पहुंचते है जब वह साइट ब्लॉक होती है तो आप का ISP उस वेबसाइट तक पहुंचने नहीं देता है।VPN सर्विस आप के नेटवर्क का IP (Internet Protocal) चेंज कर देता है।  VPN sarvice को एक्टिवेट करने के बाद आप का इंटरनेट स्लो जाता है इसका कारण यह होता है की आप का नेटवर्क घूम फिर के उस सर्वर तक पहुँचता है इसलिए आप का इंटरनेट स्लो हो जाता है।

VPN के fayde और नुकसान। 

VPN के फायदे बहुत होते और इसके साथ इसके नुकसान भी होते है। 

VPN के फायदे। 

  • VPN के द्वारा आप अपने Natwork को sacure कर सकते है। 
  • ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से चला सकते है। 
  • अगर आप के area ने इंटरनेट ब्लॉक हो गया है तो आप इसके द्वारा इंटरनेट को आसानी यूज़ कर सकते है।
  • Public इस्तेमाल करते समय VPN आप के नेटवर्क को सेक्यूरे रखता है।  
  • किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकते है। 

VPN के नुकसान क्या है?

  • Free VPN से आप का मोबाइल हैक भी हो सकता है 
  • अगर आप इस सर्विस के द्वारा internet का इस्तेमाल करते है तो आप का इंटरनेट स्लो हो जाता है। 
  • बहुत से ऐसे VPN APP भी है जो आप का डेटा का misuse भी करते है। 

निष्कर्ष। 

दोस्तों आप को मैंने इस पोस्ट में VPN के बारे में बताया है। अगर आप VPN सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप किसी trasted app को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस्तेमाल करे फ्री के चक्कर में न पडे यह आप के पर्सनल डाटा को नुकसान पंहुचा सकता है और किसी भी तरह के illigal Site को भी न खोले। मै आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप को पसंद आई हो। 

Related Posts

One thought on “VPN क्या है यह कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *