दोस्तों इस समय लोग अपने घरो में है ऐसे में सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल धडल्ले से कर रहे है। अगर आप से कहुँ की आप का सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी कोई चुरा रहा है। आप के पर्सनल डाटा कोई देख रहा है तो आप मानेगे नहीं यहाँ तक, आप के अकाउंट की पसवर्ड और यूजर नेम बिक रहा वह भी कोडियो के भाव। हां यह सब हो रहा है डार्क वेब पर आपका डाटा अब सेफ नहीं है।
zoom%2Bapp%2Bnot%2Bsafe

सुरक्षित नहीं है ZOOM APP 

क्योकि इस समय देश ही नहीं दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाउन है। इस वजह से बड़े से बड़े हैकर अपने घर रह कर लोगो की पर्सनल इनफार्मेशन चुरा कर डार्क वेब पर बेच रहे है।
सुरक्षित नहीं है zoom app (zoom app not safe) ताजा रिपोर्ट के अनुसार ज़ूम एप के पांच लाख से ज्यादा ज़ूम अकाउंट को हैक कर लिए गए है और इनका पर्सनल डाटा डार्क वेब पर चंद पैसो में बेचे जा रहे है। अगर इस एप्प को आप इस्तेमाल करते है, तो आप इस एप को हटा दे या इस एप्प की यूजर नेम और पासवर्ड को बदल ले
ज़ूम सोशल मीडिया एप है इसके द्वारा आप वीडियो कालिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है। यह एप भारत में भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है 5 करोड़ लोगो ने इस एप को डाउनलोड किया हुआ है। यह एप भारत में व्हाट्सअप और टिकटोक को पछाड़ते हुए प्ले स्टोर पर नम्बर एक मुफ्त एप बन गया था।
उपयोग कर्ताओं की सुरक्ष को लेकर यह एप कमजोर साबित हुआ है। कंपनी का दावा कर रही है की इसे तुरंत ठीक किया जा रहा है। अगर आप ज़ूम एप का इस्तेमाल करते है तो आप पॉसवर्ड तुरंत बदल ले।

इस तरह से अपने डाटा को safe करे। 

  • अगर आप सोशल मीडिया एप और वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो उनका हर हफ्ते पॉसवर्ड चेंज करते रहे। 
  • पॉसवर्ड बनाते समय जितना हो सके मजबूत बनाये 
  • पासवर्ड को कम कम से 10 अंको का होना चाहिये और उसमे सिंबल अंको का कॉम्बिनेशन जरूर होना चाहिए 
  • अपनी किसी भी तरह की सोशल मीडिया साइट को किसी अन्य के मोबाइल में नहीं चलाये जरुरी हो तभी किसी दूसरे के मोबाइल या कंप्यूटर में चलाये। 
  • पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल न करे। 
  • हमेशा थ्री ऑथेंटिक का इस्तेमाल करे। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *