जानिए SSD के बारे में पूरी जानकारी? SSD और HDD के बीच क्या अंतर है?

दोस्त नमस्कार आज आप इस पोस्ट में SSD के बारे में बतायूँगा। अगर आप नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेने जा रहे है तो यह पोस्ट आप के बहुत काम आएगी।

ssd kya hai/ssd

SSD Kya Hai वैसे hdd मतलब हार्ड डिस्क ssd की तरह ही काम करती है। आने वाले समय में यह डिवाइस कंप्यूटर और लैपटॉप का भविष्य होने वाला है। इसमें डाटा ट्रांसफर काफी तेज़ होता है। इस पोस्ट में आप को sdd के बारे में डिटेल में बतायूंगा ताकि आप को इस डिवाइस के बारे में किसी भी तरह का कन्फूजन न रहे।


SSD का पूरा नाम 

SSD का पूरा नाम Solid State Drive है। 

SSD kya hai /SSD के क्या कार्य है 

ssd kya hai


 SSD एक तरह से स्टोरेज डिवाइस होती है। यह कंप्यूटर की मैन स्टोरेज डिवाइस है इसको कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें डाटा का ट्रांसफर काफी तेज़ होता है वैसे सस्ते कंप्यूटर में आज भी हार्ड डिस्क HDD का ही इस्तेमाल ज्यादा होता है। पर कुछ समय के बाद यह कंप्यूटर में आने वाले समय का भविष्य बन जायेगा। वैसे ज्यादातर महंगे कंप्यूटर में ssd लग कर आती है। 
ssd का भी काम hard disk की तरह होता है एक तरह देखा जाए तो यह कम्प्यूटर लैपटॉप का आने वाला भविष्य है आगे चल के यह hard disk की जगह ले लेगा वैसे यह डिवाइस अभी भी कंप्यूटर और laptop में लगी होती है पर expensive होने के कारण यह महंगे कंप्यूटर और लैपटॉप में ही लग के आती है यह वजन में हल्की और और छोटी होती है इसका साइज pen drive के जितना होता है वैसे market में ssd का प्रचलन ज्यादा नही है इसका कारण यह है कि hard disk के तुलना में इसका price 3 गुना ज्यादा है
  Ssd में किसी भी तरह का मूविंग पार्ट नही लगा होता इसका मतलब hard disk की तरह इसमे हिलने वाला कोई भी पारी नही लगा होता है और न ही यह आवाज करती है यह एक non volatile होने के कारण सिस्टम बन्द हो जाने के कारण मोमोरी loss नही होती है और डेटा सेव हो जाता है ssd की स्पीड बहुत अधिक होती अगर आप को अपने कंप्यूटर सिस्टम की स्पीड बढ़ाना चाहते है तो आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में ssd को इंस्टाल करके देखिए आप सिस्टम की स्पीड दो गुनी हो जाएगी इसकी बूटिंग स्पीड बहुत अधिक होती है । और इसमें कम पावर लगती है इसके इस्तेमाल के बाद आप का कम्प्यूटर सिस्टम का बैटरी बैकअप 30 मिनट अधिक बढ़ जाएगी।

SSD के फायदे 

  • SSD (solid State ड्राइव) में किसी भी तरह का मेग्नीट्ज़ाम का असर नहीं होता है। 
  • इसके द्वारा पॉवर की बचत होती है। 
  • SSD की booting स्पीड अधिक होती है। इसकी booting स्पीड 10 से 15 सेकंड की होती है। और HDD की तुलना में यह काफी फ़ास्ट होती है। 
  • SSD का साइज काफी छोटा और हल्का होता है। 
  • यह डिवाइस आवाज और वाइब्रेट नहीं करती है। 

SSD (solid state drive )और HDD (hard disk drive) में क्या अंतर है 

दोस्तों hard disk और ssd दोनों का काम भले ही एक जैसा है पर दोनो में जब बात आती है पर्फोर्मंस की तब इस मामले में ssd काफी आगे है पर कुछ जगह अभी भी hard disk आगे है।

HDD (hard disk drive)SDD (solid state drive)
 Hard disk में छोटे छोटे मैकनिकल पार्ट्स लगे होते है  SSD में micro चिप लगी होती है
 Hard disk में बिजली की खपत बहुत अधिक होती है। SSD में बहुत ही काम बिजली का इस्तेमाल होता होता
 HDD काफी सस्ती होती है SSD की Cost काफी अधिक होती है 
 HDD की स्टोरेज छमता अधिक होती है SDD की कीमत अधिक होने के कारण अभी यह कम स्टोरेज में आती है


 HDD की स्पीड स्लो कम होती है।  SDD की स्पीड hdd की तुलना में काफी अधिक होती है। 
SSD क्या है अगर आप कम्यूटर या लैपटॉप लेने जा रहे है और SSD (solid state drive) या HDD को लेने की सोच रहे है तो आप अपने बजट के हिसाब के अनुसार ही ले और अगर आप नार्मल कार्यो के लिए कम्यूटर लेना हो तो आप hdd वाले कंप्यूटर को ले और आप को कंप्यूटर की परफोर्मशन को अच्छी चाहिए तो आपके लिए SDD सबसे बढ़िया रहेगा। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *