Coronavirus kya hai? कोरोना वायरस से कैसे बचाव करें

कोरोना वायरस दुनिया के लिए सरदर्द बना हुआ है। इस वायरस से देश दुनिया की अर्थव्यवस्था तक ख़राब हो गई। WHO (world heath orgnization) ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस का डर इतना है की चीन और यूरोपियन देशो में सड़को पर लोग नज़र नहीं आ रहे है। दुनियाभर में 1.5 लाख से ज्यादा लोगो को यह बीमारी हो चुकी है। 

Coronavirus kya hai/ coronavirus से कैसे बचाव करें

coronavirus 4817431

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से शुरू होकर आज पूरी दुनिया मे इसका असर देखा जा रहा है। इस बीमारी से बहुत से लोगो की जान चली गई है और कई लोग अभी भी इस बीमारी के असर से अस्पताल में एडमिट है। जिस तेजी से यह बीमारी दुनिया मे फैली उस हिसाब से अभी तक इसका इलाज नही हो रहा सरकारे जिस तरह से इस बीमारी के रोकथाम के लिए कदम उठा रही है सभी तरह के कदम नाकाफी लग रहा है इस बीमारी से रोजाना कई केस सामने आ रहे है।

 coronavirus क्या है। What is coronavirus  

corona 4899175
कोरोना वायरस दिसम्बर में चीन के वुहान शहर से शुरुवात हुई थी। आज यह बीमारी पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है। इस वायरस का नाम covid19 है। इस वायरस के इन्फेक्ट आने के बाद व्यक्ति को नॉर्मली खाँसी, जुकाम, बुखार आ जाता है। और सास लेने में तकलीफ होती है।

Symptoms of coronavirus/ कोरोना वायरस के लक्षण 

flu 1679104
coronavirus इंसान के शरीर में पहुँचते ही सबसे पहले फेफड़ो पर असर करता है। संक्रमण होने के बाद आप को बुखार,खासी ,जुखाम साँस लेने में तकलीफ होना छीके आना गले में खराश होना आदि समस्या उत्पन्न होने लगती है। इस बीमार का असर 5 से 11 दिनों के बाद दिखने लगता है। अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आ रहे तो अपने नजदीकी अस्पताल में अपनी जांच कराये कोरोना वायरस से डरे नहीं ज्यादातर मरीज इस बीमारी से जल्द सही हो जाते है। 

किन लोगो के लिए है खतनाक।

influenza 156098
वैसे conronavirus से आप को डरने की जरुरत नहीं है,क्योकि यह बीमारी उन लोगो के ज्यादा खतरनाक है जिनका इम्यून सिस्टम ख़राब होता है। वैसे कोरोना वायरस बुजर्ग लोगो के लिए ज्यादा खतरनाक है। इस बीमरी से मरने वालो में ज्यादातर बुजुर्ग ही है। 

coronavirus से बचाव कैसे करे। 

washing hands 4940196
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथो को अच्छी तरह से धोये काम से काम 20 से 25 सेकंड तक हाथो को साफ करे 
  • किसी भी भीड़ भाड़ वाले जगह जाने से बचे। अगर ज्यादा जरुरी है तो अपने मुँह पर कोई अच्छा सा मास्क लगा ले अगर मास्क न हो तो रुमाल भी बांध सकते है। 
  • ऐसे व्यक्ति से दूर रहे जिनको कोल्ड,फ्लू हो उनसे कम से कम 1 मीटर की दुरी बनाये रखे। 
  • अपने हाथो को नाक, आँख, मुँह में न लगाए।  
  • किसी हाथ न मिलाएं। 
  • किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल भी इस्तेमाल न करे। 

कोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी तरह के अफवाह से बचे। 

Related Posts

One thought on “Coronavirus kya hai? कोरोना वायरस से कैसे बचाव करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *