What is computer/कम्प्यूटर क्या है/computer kya hai

कम्प्यूटर क्या है /What is computer/computer kya hai.

Computer generation

Computer मानव द्वारा बनाया गया ऐसा Device  है जो हमारे द्वारा दिए गये Data  को  ग्रहड़  कर उस पर हमारे द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुसार काम करता है और हमे इच्छित डाटा प्रदान करता है ।  जिन निर्देशो के आधार पर कंप्यूटर काम करता उन्हें हम प्रोगरामिंग लैंग्वेज कहते है हिंदी में कंप्यूटर को संगड़क कहते

कम्प्यूटर जेनरेशन,Computer generation

प्रथम पीढ़ी के कम्प्यूटर

पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के दो इंजीनिअर जिनका नाम प्रोफेशर इकिर्त और जॉन था इन्होंने प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का निर्माण किया जिसमे उन्होंने वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया था । उन्होंने अपने नए खोज का नाम ENIAC रखा था। इस कंप्यूटर में लगभग 18000 वैक्यूम ट्यूब 70000 राजिस्टेन्ट और पाँच मिलियन जोड़ थे । यह कंप्यूटर एक बहुत भरी मशीन के समान थी । जिसे चलने के लिए लगभग 160 किलो वाट विधुत ऊर्जा कीआवयश्कता होती थी ।

द्वितीय पीढ़ी के कम्प्यूटर

ट्रांजिस्रार की खोज ने कंप्यूटर के विकास में बहुत important भूमिका अदा की । अब वैक्यूम tube का स्थान trangistar ने ले लिया जिसका उपयोग radio, telivision, computer आदि बनाने में किया जाने लगा।जिसका नतीजा   यह हुआ की मशीन का आकार  छोटा हो गया । इस पीढ़ी के कंप्यूटर महंगे थे । द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर में मशीन लैंग्वेज के द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया । एसेम्बली लैंग्वेज में कठिन बायनरी कॉड की जगह संछिप्त प्रोग्रामींन कोड लिखे जाते है ।

तृतीय पीढ़ी के कम्प्यूटर

 

वैक्यूम के स्थान trangistar ने ले लिया था परंतु इसके उपयोग से बहुत अधिक मात्रा में energy उत्पन्न होती थी जो की कंप्यूटर के आंतरिक अंगों के लिए हानिकारक थी । जैक किलबे ने IC (integrated circuit)  का निर्माण किया । जिससे की वेज्ञानिको ने कम्प्यूटर के अधिक से अधिक घटको को एक एकल chip पर समाहित किया गया जिसे सेमीकंडक्टर कहा गया पर समाहित कर दिया जिसका यह हुआ की कम्प्यूटर अधिक तेज एवं छोटा हो गया ।

चातुर्थ पीढ़ी के कम्प्यूटर

संन 1971 में बहुत अधिक मात्रा में एक सर्किट को एकल चिप  पर समाहित किया गया  LSI  और VLSI  में बहुत अधिक मात्रा में सर्किट एक एकल चिप पर समाहित किया गया संन 1975 में प्रथम micro computer altair 8000 प्रस्तुत किया गया । संन 1981 में IBM ने parsonal computar प्रस्तुत किया जिसका उपयोग घर,कार्यालय एवं विद्यालय में होता है । चातुर्थ पीढ़ी के कंप्यूटर में लैपटॉप का निर्माण किया गया ।जो की आकार में ब्रीफकेस के समान था । palmtop का निर्माण किया गया । जिसे जेब में रखा जा सकता था ।

पाचवी पीढ़ी के कम्प्यूटर

पाचवी पीढ़ी के कंप्यूटर को परिभाषित करना कुछ कठिन होगा । इस पीढ़ी के कंप्यूटर C clark द्वारा लिखे उपन्यास अस्पेस ओडिसा में Hall 9000 के समान ही है । ये रियल लाइफ कंप्यूटर होंगे जिसमे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होंगे । आधुनिक टेक्नोलॉजी एवं विज्ञानं का उपयोग करके इसका निर्माण किया जायेगा । जिसमे एक एकल CPU की जगह समान्तर प्रोसेसिंग होगी। तथा इसमें सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जायेगा । जिसमे बिना किसी प्रतिरोध के विधुत का बहाव होगा । जिसमें सुचना के बहाव की गति बढ़ेगी ।

कम्प्यूटर के कार्य  

  • एकाउंटिंग
  • इन्वेंट्री तथा प्रोडक्शन कंट्रोल
  • स्प्रेडशीड कार्य
  • सॉफ्टवेयर निर्माण
  • वेबसाइट डिजाइनिंग तथा निर्माण
  • कम्प्यूटर सहायक रूपरेखा तथा निर्माण
  • सांख्यकी गाड़ना

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *